हिंदी


डैफिड बुलॉक का जन्म 1953 में ललनबेरिस, ग्विनेड, साइमरू (वेल्स) में हुआ था। एक संगीतकार, कंडक्टर, अरेंजर्स और शिक्षक, उन्होंने संगीत में स्नातक किया (मैनचेस्टर विश्वविद्यालय और रॉयल नॉर्दर्न कॉलेज ऑफ़ म्यूज़िक, 1971 - 1976) जहाँ उन्होंने जॉर्ज हेडजिनिकोस के साथ अध्ययन किया, और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में मास्टर डिग्री ली (ससेक्स विश्वविद्यालय, 1981) - 1983)। 1993 और 1994 में उन्होंने वेल्स के राष्ट्रीय Eisteddfod में पहला पुरस्कार जीता, और 1995 में उन्हें वेल्स में गोर्सेड ऑफ बार्ड्स के उच्चतम आदेश में प्रवेश द्वारा सम्मानित किया गया। उन्हें 2005 में रॉयल सोसाइटी ऑफ आर्ट्स का फेलो बनाया गया था।


उनकी रचनाओं में 32 सिम्फनी, 19 सिम्फोनिक पोयम्स, 2 ओपेरा, 2 रिक्विम्स, 2 मास सेटिंग्स, एक मिसा ब्रेविस, एक ओरटोरियो, 33 स्ट्रिंग चौकड़ी, 9 तिकड़ी और अन्य चैम्बर संगीत और पियानो के लिए कई गाने और टुकड़े शामिल हैं। उन्होंने 2 फिल्मों के लिए स्कोर लिखा है।


वर्क्स को ब्रिटिश द्वीपों में Cwmni Gwynn, Curiad और Bardic Edition द्वारा प्रकाशित किया गया है, बेल्जियम में Alain Van Kerckhoven Editeur द्वारा, संयुक्त राज्य अमेरिका में और Luxembourg में Luxembourg Music Publishers, Music Enterprise और Double You द्वारा प्रकाशित किया गया है। उन्होंने आज तक 41 सीडी बनाई हैं, जिसमें SAIN (वेल्स), AVK (बेल्जियम) और लेकसाउंड शामिल हैं। उनका संगीत जापान, चीन, ब्राजील और कोलंबिया सहित कई देशों में और साथ ही यूरोप के भीतर व्यापक रूप से प्रदर्शित और प्रसारित किया गया है।


डैफिड बुलॉक का प्राग के साथ एक विशेष संबंध है: उनकी दूसरी सिम्फनी को 1996 के प्राग स्प्रिंग फेस्टिवल और तीसरी सिम्फनी के दौरान म्यूज़िक डे प्रागा द्वारा अपना विश्व प्रीमियर दिया गया था, सेंट वेलेंटाइन डे, 1997 पर फिर से प्राग में। तीसरा और चौथा स्ट्रिंग चौकड़ी प्राग (बेचर क्वार्टेट) में भी दर्ज किए गए थे जैसे कि सेलो और पियानो (जिंदरिच पटेसेक) और पांच तिकड़ी के लिए पूर्ण कार्य थे। अभी हाल ही में, चेक फिलहारमोनिक ऑर्केस्ट्रा के बारह एकल सेली वर्चुओसी डि बासो ने विशेष रूप से उनके लिए लिखे गए संगीत को रिकॉर्ड और प्रदर्शन किया है। 2008 और 2009 में उन्होंने लक्जमबर्ग और प्राग में जन पलाच के लिए अपने रिक्विम का प्रीमियर किया।


India 2020 11 Jaipur U025 Dafydd